साइबर ठगों ने कहा तुम्हारी बेटी मुंबई में ड्रग्स के केस में गिरफ्तार, किया डेढ़ लाख रुपये की डिमांड,फिर..

साइबर ठगों ने कहा तुम्हारी बेटी मुंबई में ड्रग्स के केस में गिरफ्तार, किया डेढ़ लाख रुपये की डिमांड,फिर..

आजमगढ़। जनपद में इस साइबर अरेस्ट के मामले काफी सामने आ रहे हैं। इसी तरह का एक मामला बलरामपुर निवासिनी प्रियंका के साथ भी हुआ। अपनी जिस बेटी को वह बीए की सेमेस्टर परीक्षा दिलाकर घर पहुंची उसे मुंबई में ड्रग्स के केस में गिरफ्तार बताकर डेढ़ लाख रुपये की डिमांड की गई।

जब उन्होंने कहा कि उसे जेल भेज दो मेरे पास पैसा नहीं है तो काॅल कट गई।
नगर कोतवाली क्षेत्र के बलरामपुर निवासिनी प्रियंका की नाव्या बीए प्रथम वर्ष द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा दे रही है। प्रियंका ने बताया कि वह अपनी बेटी को परीक्षा दिलाकर घर पहुंची और नाश्ता करने के बाद आराम कर रही थीं। तभी उनके मोबाइल पर एक फोन आया। ट्रू कालर पर सीआईडी शो कर रहा था। जैसे ही मैंने फोन उठाया तो फोन करने वाले ने पूछा मैं सीआईडी से बोल रहा हूं, नाव्या तुम्हारी कौन है? तब मैंने बताया वह मेरी बेटी है। तब उधर से पूछा गया कि तुम्हें मालूम है कि वह इस समय कहां है? तो मैंने कहा नहीं। मैं अपने बीटीया के कमरे में गई तो वह सो रही थी। तभी फोन करने वाले ने कहा कि तुम्हारी बेटी ड्रग्स के केस में मुंबई में गिरफ्तार हो चुकी है। अगर उसे बचाना चाहती हो तो डेढ़ लाख रुपये दो। हम उसे रिहा कर देंगे। मेरी बेटी मेरे पास थी तो मैंने कहा कि उसे जेल भेज दीजिए मेरे पास पैसा नहीं है। इतना कहना था कि फोन करने वाले ने फोन को काट दिया।
इस समय साइबर अरेस्ट के मामले बढ़े हैं। जिसके लिए हम लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उनसे कह रहे हैं कि अगर कोई अधिकारी बनकर पैसा मांग रहा है तो न दैं। - विमल कुमार राय, प्रभारी साइबर सेल।

साइबर ठगी से बचने के उपाय
- सोशल मीडिया पर आप अपनी निजी और ऑफिशियल जानकारी किसी से साझा नहीं करें।
- अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे गये क्यूआर कोड को स्कैन नहीं करें।
- किसी के कहने पर ओटीपी नहीं बताएं।
- बैंक कर्मचारी कभी भी फोन पर डिटेल्स नहीं मांगते हैं। साभार ए यू।

सांकेतिक चित्र 

रिपोर्ट:अमित कुमार सिंह
एडिटर इन चीफ(परमार टाईम्स)
parmartimes@gmail.com

0/Post a Comment/Comments

और नया पुराने